Dusra Kalma Shahadat in Hindi Tarjuma Ke Sath | दूसरा कलमा शहादत हिंदी में 2023

अस्सलामु अलैकुम आज के इस लेख में हम दूसरा कलमा शहादत हिंदी में में जानेंगे। जो लोग Dusra Kalma Shahadat in Hindi Mien पढ़ना चाहते है वह लोग हमारे इस आर्टिक्लDusra Kalma Shahadat in Hindi को पूरा पढ़े। इस लेख को लिखने का मक़सद ये है के लोग दूसरा कलमा शहादत किया है इस बारे में जन सके। हम ने दूसरा कलमा शहादत हिंदी के साथ साथ Dusra Kalma Arabic Text में भी लिखा है और कोशिश कर के दूसरा कलमा शहादत को अरबी में ही पढ़े ताके प्रनाउन्स सही होसके।

आप इस लेख में Dusra Kalma Shahadat in Hindi और साथ ही दूसरा कलमा शहादत के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे। हमारी इस वैबसाइट deenigyan.com में आप लोगों को कूरआन और सही हदीस से इस्लामिक मालूमात, दुआएं और दीनी मसाइल मिलेंगे।

येभी पढ़े: Pehla Kalma in Hindi

दूसरा कलमा के बारें में

दूसरा कलमा को कलमा शहादत कहा जाता है।

शहादत का अर्थ : शहादत ये अरबी शब्द है जिसका अर्थ हे गवाही देना।

Dusra Kalma in Hindi | दूसरा कलमा शहादत हिंदी में

अशहदु अल्ला इला-ह इल्लल्लाहु वह-दहू ला-शरी-क लहू व अश-हदु अन्न मुहम्मदन अ’ब्दु-हू व रसू-लुह

दूसरा कलमा शहादत का तर्जुमा हिंदी में । Dusra Kalma Shahadat in Hindi with Tarjuma

में इस बात की गवाही देता हु के अल्लाह के सिवा कोई सत्य ईश्वर नहीं, वो अकेला है उसका कोई शरीक (सहभागी) नहीं, और में गवाही देता हूं के मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम उसके बन्दे और रसूल है।

Dusra Kalma Shahadat in Arabic Text | दूसरा कलमा शहादत अरबी में

اَشْهَدُ اَنْ لاَّ اِلٰهَ اِلاَّ اﷲُ وَحْدَهُ لَا شَرِيْکَ لَهُ، وَاَشْهَدُ اَنَّ مُحَمَّدًا عَبْدُهُ وَرَسُوْلُهُ

Dusra Kalma Shahadat in Roman English | दूसरा कलमा शहादत रोमन इंग्लिश में

Ash Hadu Allaa ilaaha illal-laahu wah Da-hoo La Sha-reeka Lahoo wa Ash Hadu Anna Muhammadan A’bdu-hoo Wa Ra-soo-lu-hoo

Dusra Kalma Shahadat Translation in Roman English

Me is baat ki gawahi deta hu ke Allah ke siwa koi sachcha mabood nahi, wo akela hai uska koi partner nahi, aur me gawahi deta hu ke Muhammad sallallahu alaihi wa sallam uske bande aur uske Rasool hai.

Dusra Kalma Shahadat Kab Padhen

Dusra Kalima आप कभी भी पढ़ सकते हें इनशा अल्लाह आप को इसका लाभ ज़रूर मिलेगा लेकिन इसके पढ़ने के कुछ खास समय है जो हम नीचे लिख रहे है। Doosra Kalma Shahadat कब पढ़े इस बारे में आप नीचे पढ़ सकते है।

वज़ू के बाद दूसरा कलमा शहादत (Dusra Kalima in Hindi) पढ़ना हदीस

“नबी करीम सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने फ़रमाया तुम में से जो आदमी अच्छे से वज़ू करे फ़िर उसके बाद कहे में इस बात की गवाही देता हु के अल्लाह के सिवा कोई सत्य ईश्वर नहीं, वो अकेला है उसका कोई शरीक (सहभागी) नहीं, और में गवाही देता हूं के मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम उसके बन्दे और रसूल है तो उसके लिए जन्नत के आठों दरवाज़े खोल दिए जाएंगे फ़िर वो उनमें से जिसमें से चाहे जन्नत में चले जाए” (सही मुस्लिम 234)

Dusra Kalma Shahadat in Hindi (दूसरा कलमा शहादत हिंदी) की तफ़सीर

दूसरा कलमा शशदत (Dusra Kalma Shahadat) ये बंदे की गवाही है अपने रब के लिए इस कलमे में बंदा इस बात का स्वीकार करता है की अल्लाह के सिवा किसे की परस्तिश नहीं है दूसरा कलमे में मनुष्य इसका भी स्वीकार करता है की अल्लाह अकेला है। दूसरा कलमे में मनुष्य इस बात की भी गवाही देता है कि ईबादत में किसी को मिला नहीं सकते। दूसरा कलमा शहादत में (Dusra Kalma) इस बात की भी गवाही हे कि मूहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम अल्लाह के बंदे और उसके रसूल हैं।

Dusra Kalma Shahadat in Hindi के बारें में

आप ये बात समझ ले कि ये जो हम कहते है दूसरा कलमा (Dusra Kalma Shahadat in Hindi) शहादत ये नाम हमें क़ुरआन और हदीस में तो नहीं मिलता लेकिन बाद के लोगों ने इसे ये नाम दिए हें। बलकी हदीस में इसे वज़ू के बाद की दुआ के नाम से बताया गया है। और जैसा के हमने ऊपर वो हदीस लिखी है।

Kalma Hindi Mein

Pehla Kalma पहला कलमा
Dusra Kalma दूसरा कलमा
Teesra Kalma तीसरा कलमा
Chautha Kalma चौथा कलमा
Panchwa Kalma पांचवा कलमा
Chatha Kalma छठा कलमा

आखरी बात Conclusion

आखरी बात Conclusion: आज के इस लेख में दूसरा कलमा हिंदी में आप लोगों को बताया गया है । दूसरा कलमा कब पढ़ा जाता है और साथ आप ने Dusra Kalma Shahadat in Hindi Tarjuma भी पढ़ा है। जो लोग Dusra Kalima Shahadat in Hindi अरबी या Roman English में पढ़ना चाहते है वो भी तर्जुमा के साथ पढ़ सकते है। आप सब से यही आवेदन है की आप दुआ करे के अल्लाह हमें कहने सुनने से ज़्यादा अमल का अवसर पर्दान करे। आमीन।

Leave a Comment

error: Content is protected !!